गाजीपुर-अतिक्रमण से आहत बच्चा तिवारी

0
681

गाज़ीपुर। अतिप्राचीन रामलीला कमेटी ‘हरिशंकरी’ द्वारा स्थानीय लंका मैरेज हाल में शुक्रवार को एक प्रेस वार्ता आयोजित की गई। उस दौरान मंत्री ओमप्रकाश उर्फ बच्चा तिवारी ने कहा की अति प्राचीन रामलीला कमेटी “हरिशंकरी” की 450 सालों से होती चली आ रही शहर की मशहूर और पारंपरिक रामलीला का आयोजन आगामी 13 अक्टूबर एकादशी “मंगलवार” से होना है। जिसमें धनुष मुकुट पूजन, नारद मोह एवं श्री राम जन्म की मधुर बेला से अति प्राचीन रामलीला की पौराणिक परंपरा के अंतर्गत होने वाला कार्यक्रम कमेटी की तरफ से बिल्कुल तैयार है, लेकिन कोविड-19 के अनलॉक नियमो के अंतर्गत मिली छूट और जनहित में जिला प्रशासन के निर्देश पर इस वर्ष मात्र परम्परा निर्वहन के लिए अति सूक्ष्म रूप में पूजा पाठ के माध्यम से ही होना तय है।
विदित हो, चूंकि कोरोना संक्रमण को देखते हुए जनहित में मेले का आयोजन नहीं किया जाएगा। कुछ प्रमुख तिथियों पर पूजा पाठ एवम प्रसाद वितरण का कार्यक्रम ही सूक्ष्म रूप से कोविड नियमों के अंतर्गत ही आयोजित किया जाएगा।
विजयादशमी का त्योहार एक पौराणिक और भारतीय संस्कृति के साथ सामाजिक उद्देश्यों की भी पूर्ति करता है, और मर्यादा पुरुषोत्तम प्रभु श्रीराम के व्यक्तित्व को गोस्वामी तुलसीदास जी के शिष्य मेधा भगत जी महाराज द्वारा आज से साढ़े चार सौ वर्षों पहले इसी उद्देश्य से मंचित करना आरम्भ भी किया गया था, जिससे समाज में लोग उनके चरित्र से सीख लें। व्यक्ति का उत्तम चरित्र ही समाज के उत्थान का कारण बनता है।
समाज मे बेहतरी हो इसी भावना के साथ अति प्राचीन रामलीला कमेटी ‘हरिशंकरी’ द्वारा विगत वर्षों की भांति ही इस वर्ष भी तैयारी पूरी है, लेकिन कोविड को देखते हुए जिला प्रशासन द्वारा जारी गाइड लाइन के अनुसार ही इस वर्ष मात्र परम्परा निर्वहन का पौराणिक कार्य किया जाएगा। जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक कमेटी के संरक्षक हैं इसलिए उनके दिशा निर्देश पर कमेटी प्रोग्राम में बदलाव भी कर सकती है।
इसी दौरान कमेटी ने एमएलसी विशाल सिंह ‘चंचल’ द्वारा इंटरलॉकिंग ब्रिक्स लगवाए जाने पर धन्यवाद ज्ञापित कर बताया कि अभी इसका लोकार्पण एमएलसी द्वारा होना है।
इसी क्रम में रामलीला कमेटी की जमीन पर हो रहे अवैध कब्ज़े को खाली न कराए जाने पर भी मंत्री बच्चा तिवारी और सदस्यों ने नाराजगी व्यक्त की और प्रशासन से उसे अविलम्ब खाली कराए जाने की अपील की।
इस मौके पर मुख्य रूप से अध्यक्ष दीनानाथ गुप्ता , मंत्री ओमप्रकाश तिवारी, अभय अग्रवाल, योगेश वर्मा, लक्ष्मी, अशोक अग्रवाल, वीरेश राम, प्रह्लाद पांडेय, कमलेश, विनय कुमार, पंडित लव त्रिवेदी, असित सेठ, ओमनारायण सैनी, रोहित अग्रवाल, सुधीर अग्रवाल, मनोज तिवारी, ऋषि चतुर्वेदी, आनंद तिवारी आदि सदस्य व आमजन उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here