गाजीपुर-आक्रोशित किसानों ने लगया जाम

गाजीपुर- राजकीय क्रय केंद्र कासिमाबाद पर धान खरीद न होने से परेशान व आक्रोशित किसानों ने सोमवार की दोपहर कासिमाबाद तहसील तिराहे पर धरना-प्रदर्शन कर आवाज बुलंद की। किसानों ने जमकर नारेबाजी भी की। जानकारी मिलते ही नायब तहसीलदार बृजेश कुमार सिंह व कोतवाल रामाश्रय राय मौके पर पहुंचे। उनके समझाने-बुझाने व खरीद के आश्वासन पर करीब आधे घंटे बाद जाम समाप्त हुआ।

आरोप है कि कई किसानों के धान की खरीद नहीं हो पा रही थी। केंद्र पर मनमाने तरीके से तौल की जा रही थी। ऐसे में किसान नेता वेद प्रकाश सिंह व भारतीय किसान यूनियन (राकेश टिकैत गुट) के जिलाध्यक्ष ललन यादव के नेतृत्व में सड़क जामकर धरना-प्रदर्शन किया। आधे घंटे बाद किसान नेताओं ने उपजिलाधिकारी को संबोधित पत्र नायब तहसीलदार बृजेश कुमार सिंह को सौंप कर आरोप लगाया कि किसान एक सप्ताह से अपने धान लदी ट्राली लेकर क्रय केंद्र के बाहर शीत लहरी में खड़े हैं, लेकिन आज तक उनके धान की खरीद नहीं हुई। इसके कारण किसानों को काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है।

मांग की कि तत्काल किसानों के धान की तौल कराई जाए। उनके धान में कटौती न की काटी जाए। आरोप लगाया कि क्रय केंद्र पर बिचौलिये हावी हैं। धरना-प्रदर्शन करने वालों में मंटू सिंह, कृपाशंकर सिंह, गोविद सिंह यादव, राकेश सिंह, सुरेंद्र सिंह, दयाशंकर सिंह, विजय शंकर, राजेश सिंह, रणविजय सिंह व वीरेंद्र कुमार सिंह आदि रहे। आंदोलन स्थल से किसानों को तहसील में ले जाया गया। वहां उनकी बातों को गंभीरता से सुनने के बाद उन्हें आश्वासन दिया गया। तहसीलदार ने भरोसा दिया कि सभी किसानों से धान की खरीद होगी। संजय कुमार गौतम, एएमओ ने बताया कि जिन किसानों के पास टोकन है उनकी खरीद हो रही है। किसानों की समस्याओं का समाधान किया जाएगा।