गाजीपुर-कांग्रेस ने मनाया संविधान दिवस और लिया 5 हजार सदस्य बनने का संकल्प

गाज़ीपुर, गाजीपुर जिला कांग्रेस कार्यालय पर आज एक आवश्यक बैठक में बाबा साहब अंबेडकर के चित्र पर माल्यार्पण कर संविधान दिवस मनाया गया, साथ ही आज कांग्रेस के महा सदस्यता अभियान की शुरुआत भी की गई, संविधान दिवस के अवसर पर प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने उत्तर प्रदेश में एक करोड़ नए सदस्य बनाने का फैसला किया है। इस अवसर पर जिला कांग्रेस कमेटी ने स्थानीय फुल्लनपुर दलित बस्ती के साथ सभी जिले के सभी ब्लाकों में अपने अभियान की शुरुआत कर दी है।

जिलाध्यक्ष सुनील राम ने बताया कि इसके लिए पूरे प्रदेश में 23000 सदस्यता प्रभारियों के नेतृत्व में घर-घर जाकर कांग्रेस के सदस्य बनाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि इस अभियान को सफल बनाने के लिए न्याय पंचायत और वार्डों के 23 हजार प्रभारी कांग्रेस पार्टी के नए सदस्य बनाएंगे। इसी के परिपेक्ष्य में जनपद के सभी सोलह ब्लाकों में 5 – 5 हजार नए सदस्य बनाए जाने का आह्वान किया गया है जो बूथ स्तर पर कार्यन्वित होगा। आज संविधान दिवस के दिन खास तौर पर दलित बस्तियों में संविधान निर्माता डॉ. भीमराव आंबेडकरनगर के योगदान पर विशेष चर्चा होगी। रात्रि भोज का आयोजन भी किया गया है।

प्रदेश सचिव डॉक्टर जनक कुशवाहा ने कहा कि देश को स्वतंत्रता मिलने के बाद से ही भारतीय राजनीतिज्ञों और विद्वेताओं मे देश के लिए एक विशेष संविधान निर्माण होने पर चर्चा शुरू कर दी थी। इसी क्रम में 29 अगस्त 1947 को भारतीय संविधान के निर्माण के लिए एक प्रारूप समिति का निर्माण किया गया था, जिसके अध्यक्ष के रूप में डॉ भीमराव अंबेडकर को नियुक्त किया गया था और उन्हें संविधान के निर्माण की जिम्मेदारी सौंपी गई थी। डॉ अंबेडकर ने निरंतर दो वर्षों के अथक परिश्रम और विश्व भर के सभी संविधानों का बारीकी से अध्ययन करने के बाद भारतीय परिस्थितियों के संदर्भ में संविधान का मसौदा तैयार किया और 26 नवंबर, 1949 को इसे भारतीय संविधान सभा के सामने रखा, जिसे उसी दिन अपना लिया गया। इसके बाद से प्रति वर्ष हमारे देश में 26 नवंबर को “संविधान दिवस” मनाया जाता है।

उक्त कार्यक्रम में प्रमुख रूप से प्रदेश सचिव डॉक्टर जनक कुशवाहा, पूर्व प्रदेश सचिव श्री रवि कांत राय, शफीक भाई ,पंकज दुबे ,राजीव सिंह, मंसूर जैदी, अजय कुमार श्रीवास्तव ,गुड्डू कुमार, चंद्रिका सिंह ,राघवेंद्र, सतीश उपाध्याय ,राजेश गुप्ता, उषा चतुर्वेदी, माधव कृष्ण, महबूब निशा ,मुन्ना सिंह ,ओम प्रकाश पांडे, सबीहूल हसन, आदिल, देव नारायण सिंह, सती राम सिंह, चंभीत राम, विद्याधर पांडे, मोहन चौहान, अदालत यादव, ओम प्रकाश पासवान आदि लोग उपस्थित रहे । भवदीय अजय कुमार श्रीवास्तव प्रवक्ता/मीडिया प्रभारी