गाजीपुर-कार्यक्रम के सफलता हेतु टास्कफोर्स का गठन

0
300

गाजीपुर 20 सितंबर 2020-एक अक्टूबर से 31 अक्टूबर तक चलने वाला विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान पर विशेष जोर दिया जाएगा।इसको लेकर शनिवार को जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह की अध्यक्षता में जिला टास्क फोर्स की बैठक राइफल क्लब में सम्पन्न हुई। एक अक्टूबर से शुरू होने वाले विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान की सफलता के लिए सभी विभागों के सहयोग से कार्ययोजना बनाई गई है।सभी विभागों को समन्वय बना कर शत प्रतिशत लक्ष्य पूरा करने का निर्देश जिलाधिकारी ने दिया है।

विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान के नोडल अधिकारी और एसीएमओ डॉ. डीपी सिन्हा ने बताया कि इस अभियान के लिए शासन के द्वारा नगर विकास ,ग्राम विकास, पंचायती राज, बेसिक शिक्षा, माध्यमिक शिक्षा, आईसीडीएस, कृषि, पशुपालन, चिकित्सा शिक्षा ,सूचना एवं जनसंपर्क दिव्यांगजन सशक्तिकरण ,नमामि गंगे तथा ग्रामीण जलापूर्ति विभाग एवं सिंचाई विभाग को नामित किया गया है जो इस कार्यक्रम को अमली रूप देने में अपनी भूमिका निभाएंगे।

डॉ सिन्हा ने बताया कि इस संबंध में मुख्य सचिव उत्तर प्रदेश शासन राजेंद्र कुमार तिवारी का पत्र भी प्राप्त हुआ है। जिसके क्रम में इस अभियान में आशा कार्यकर्ता गृह भ्रमण के दौरान बुखार के रोगियों के साथ ही खांसी, सांस लेने में परेशानी के आदि लक्षण के बारे में भी जानकारी लेंगी और इन रोगियों की सूचना निर्धारित प्रपत्र पर भरकर अपने सुपरवाइजर को देगी। इसके साथ ही फरवरी से अगस्त के मध्य नियमित टीकाकरण का सत्र कोविड-19 की वजह से आयोजित नहीं हो पाये था, जिसके कारण से बहुत सारे शिशु टीकाकरण से वंचित रह गए थे। ऐसे में इन शिशुओं का टीकाकरण सुनिश्चित करना है। साथ ही अक्टूबर माह में चलने वाले दस्तक अभियान के तहत जनवरी से सितंबर के मध्य जन्मे बच्चों का नियमित टीकाकरण का विवरण स्वास्थ्य विभाग द्वारा बनाए गये सुपरवाइजर को देगी और सुपरवाइजर मुख्यालय को सूचना उपलब्ध करायेगा। उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम के लिए नामित विभागों के कर्मचारियों का उत्तरदायित्व शासन के द्वारा निर्धारित कर दिया गया है।बैठक में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग, नगर विकास विभाग ,पंचायती राज विभाग, पशुपालन ,बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग, शिक्षा, दिव्यांगजन सशक्तिकरण के साथ ही सूचना विभाग के अधिकारी मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here