गाजीपुर-खाली पेट किसी को दवा न खिलवाएं-जिलाधिकारी

गाजीपुर 11 मई, 2022 (सू.वि)- फाइलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम के अंतर्गत जिले में 12 से 27 मई तक फाइलेरिया नियंत्रण के लिए दवा खिलाई जाएगी। जिसके सम्बन्ध में जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह की अध्यक्षता में रायफल क्लब सभागार में बैठक सम्पन्न हुई।

बैठक में जिलाधिकारी ने बताया कि खाली पेट किसी को भी दवा ना खिलवाएं। उन्होंने कहा कि 2 साल से 5 साल तक के बच्चों को एक टैबलेट, 5 से 14 वर्ष तक दो टेबलेट तथा 14 से ऊपर आयु वर्ग के लोगों को तीन टेबलेट खिलाई जाएगी। उन्होंने कहा कि जीरो से 2 वर्ष आयु के बच्चों, गर्भवती महिलाओं तथा वृद्ध बीमार लोगों को दवा नहीं खिलाई जाएगी। स्वास्थ्य विभाग द्वारा रैपिड रिस्पांस टीम गठित की गई है, जो दवा के रिएक्शन करने पर तत्काल उपचार उपलब्ध कराएगी। उन्होंने बेसिक शिक्षा, माध्यमिक शिक्षा, आपूर्ति, समाज कल्याण, पिछड़ा वर्ग कल्याण, पंचायत राज विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया है कि अपने ग्राम स्तरीय कर्मचारियों के माध्यम से सभी पात्र लोगों को दवा खिलाना सुनिश्चित करें।
मुख्य चिकित्साधिकारी ने बताया कि दवा खिलाने के लिए 3750 टीमें गठित की गई हैं। प्रत्येक टीम में 2 सदस्य होंगे। टीम की गतिविधियों को मानीटर करने के लिए प्रत्येक 6 टीम पर एक सुपरवाइजर तैनात किए गए हैं। अभियान के संबंध में डा0 डी.पी.सिन्हा ने विस्तार से जानकारी दिया। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी, मुख्य चिकित्साधिकारी, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी एवं समस्त सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहे।