गाजीपुर-मानवता की सेवा ही राष्ट्र धर्म है-मंसूर जैदी “शंटू”

0
501

गाज़ीपुर। पीड़ित मानवता की सेवा को ही मानव धर्म बताने वाले संत रविदास जी की जयंती पूरे देश, प्रदेश के साथ काँग्रेस कार्यालय स्टेशन रोड पर काँग्रेस के वरिष्ठ नेता और जिला कांग्रेस उपाध्यक्ष चंद्रिका सिंह की अध्यक्षता में मनाई गयी। इस अवसर पर कांग्रेस जनों ने संत रविदास जी की तस्वीर पर माल्यार्पण कर उन्हें याद किया और उनके बताए रास्ते पर चलने का संकल्प लिया।

कार्यक्रम मुख्य वक्ता मंसूर शंटू ज़ैदी ने कहा कि जानकारों के अनुसार संवत 1388 को माघ मास की पूर्णिमा के अवसर पर इस दिव्य संत का जन्म ‘रविवार’ के दिन काशी में हुआ था “मन चंगा तो कठौती में गंगा” का अमर मानवतावादी संदेश देने वाले महान संतगुरु रविदास जी की जयन्ती पर उन्हें शत्-शत् नमन व देश व दुनिया में रहने वाले उनके करोड़ों अनुयाईयों को हार्दिक बधाई व शुभकामनाएं। संतगुरु ने अपना सारा जीवन आदमी को इन्सान बनाने के प्रयास में गुज़ारा। इन्हें लोग संत रैदास के नाम से भी जानते थे।

उन्होंने आगे कहा कि पीड़ित मानवता की सेवा करने वाले संतगुरु की विचारधारा के साथ काँग्रेस पार्टी निरंतर जनहित के कार्य कर रही है और करती रहेगी। उन्होंने उपस्थित कार्यकर्ताओ और नागरिकों से कहा कि काँग्रेस की यूपी प्रभारी बहन प्रियंका गांधी जी और प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार “लल्लू जी” आज वाराणसी में उनके जन्मस्थान पर उन्हें नमन करके अभिमान और सत्ता के नशे में चूर भाजपा सरकार की गलत नीतियों के खिलाफ एक बड़ा जन आंदोलन खड़ा कर रहे हैं, उसमें हम सब एक मजबूत सिपाही के रूप में उनके कंधे से कंधा मिलाकर कार्य कर रहे हैं ।कांग्रेस प्रवक्ता अजय कुमार श्रीवास्तव ने कहा कि जैसा संत रविदास जी का कहना था कि कभी भी अपने अंदर अभिमान को जन्म न दें। एक छोटी से चींटी शक्कर के दानों को बीन सकती है परन्तु एक विशालकाय हाथी ऐसा नहीं कर सकता। तो संगठन में भी ऐसा ही है, छोटे से छोटा कार्यकर्ता भी पर्टीहित में बड़ा कार्य कर सकता है। इसलिए हम सबको संत रविदास जी के बताए रास्तों पर चलकर ही कामयाबी हासिल करनी होगी।

संत रविदास जयंती के अवसर पर आयोजित गोष्ठी में मुख्य रूप से प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सदस्य डॉक्टर जनक कुशवाहा महिला कांग्रेस कमेटी के जिला अध्यक्ष उषा चतुर्वेदी, अमरनाथ यादव, कैलाशपति कुशवाहा ,ओम प्रकाश पांडे, आदिल अख्तर, दिग्विजय मद्धेशिया ,राजेंद्र दास जी ,जितेंद्र यादव, गुल बास यादव ,दीपक यादव ,टीपू ,राकेश सिंह, जय प्रकाश चौरसिया ,पत्ती बिंद मनोज कुशवाहा,डॉक्टर सुमेर कुशवाहा आदि लोग उपस्थित रहे।

Leave a Reply