गाजीपुर-मासूम की मौत का जिम्मेदार कौन ? विभाग, ठेकेदार या कमीशन

गाजीपुर- बहरियाबाद थाना क्षेत्र के सलेमपुर बघाई गांव में स्थित प्राथमिक विद्यालय के शौचालय के दरवाजे पर लगा छज्जा मंगलवार की दोपहर में मध्याह्न भोजन के बाद गिर जाने से पांच वर्षीय मासूम बालक की मौत हो गई। जानकारी मिलते ही जिलाधिकारी मंगला सिंह व पुलिस अधीक्षक रामबदन सिंह  मौके पर पहुंचे और मौका मुआयना कर घटना की जानकारी ली।

इस दौरान उन्होंने शौचालय का निर्माण कार्य कराने वाले के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराने, शौचालय के दक्षिण बने कक्षा दो के कक्ष के सामने बरामदे के लटके छत को ध्वस्त कर फिर से निर्माण कराने, शौचालय के ऊपर पेड़ के लटके डाल को छांटने व चहारदीवारी के पास साफ-सफाई कराने का निर्देश मौके पर मौजूद  बेसिक शिक्षा अधिकारी को दिया।

प्रतिदिन की तरह सलेमपुर बघाॅई निवासी वीरेन्द्र यादव की पुत्री अनीता यादव व पुत्र अजय यादव घर से स्कूल के लिए निकले थे लेकिन इनके पीछे-पीछे इनका छोटा भाई आदित्य यादव (5) भी स्कूल के लिए चल दिया। लंच के बाद सभी छात्र मध्याह्न भोजन करने के बाद बाहर मैदान में फुटबाल खेलने लगे। इसी बीच आदित्य यादव बाउंड्री वाल के किनारे गिट्टी भरीं बोरी पर चढ़कर चहारदीवारी पर आ गया और चहारदीवारी से सटे शौचालय के दरवाजे के छज्जे पर चढ़कर लटके पेड़ के डाल को पकड़कर झूलने लगा। इसी बीच छज्जा भर भराकर गिर पड़ा जिससे वह गम्भीर रूप से घायल होकर बेहोश हो गया।

सूचना पर स्वजन पहुंचे और घायल बच्चे को लेकर इलाज के लिए पीएचसी सादात गये। जहाँ चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया। उसके बाद स्वजन शव का अंतिम संस्कार करने के लिए सैदपुर स्थित जौहरगंज घाट पर ले जा रहे थे कि इसी बीच पुलिस ने शव को रोक अपने कब्जे में लेकर पुलिस अधीक्षक को जानकारी उपलब्ध कराई। जिस पर शव का निरीक्षण के लिए जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक घटनास्थल से सैदपुर के लिए रवाना हो गये। इस सम्बन्ध में थानाध्यक्ष अगम दास ने बताया कि अधिकारी द्वय के निरीक्षण के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।

Play Store से हमारा एप्प डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें Find us on Play Store