गाजीपुर-सरदार पटेल व आचार्य नरेन्द्र देव की मनी जयंती

0
194

गाजीपुर-31अक्टूबर2020 को समाजवादी पार्टी के तत्वाधान में जिला उपाध्यक्ष निजामुद्दीन खां की अध्यक्षता में पार्टी कार्यालय समता भवन पर भारतीय समाजवाद के पितामह स्व.आचार्य नरेंद्र देव एवं लौह पुरुष एवं देश के गृहमंत्री रहे सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती के अवसर पर माल्यार्पण कार्यक्रम एवं विचार गोष्ठी आयोजित हुई ।
गोष्ठी आरंभ होने के पूर्व समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने दोनों महापुरुषों के चित्र पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए देश की एकता और अखंडता की रक्षा करने एवं समाजवादी आंदोलन को और आगे बढ़ाने का संकल्प लिया ।
संगोष्ठी में अपने विचार व्यक्त करते हुए जिला उपाध्यक्ष निजामुद्दीन खां ने आचार्य नरेन्द्र देव जी के व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर विस्तृत रूप से प्रकाश डालते हुए कहा कि नरेंद्र देव जी स्वतंत्रता-संग्राम सेनानी, पत्रकार, साहित्यकार और शिक्षाविद् थे ।वह विलक्षण प्रतिभा और व्यक्तित्व के धनी थे । देश को स्वतंत्र कराने का जुनून उन्हें स्वतंत्रता आंदोलन में खींच लायी और भारत की आर्थिक दशा और गरीबों की दुर्दशा ने उन्हें समाजवादी बना दिया । वह भारतीय समाजवादी के पिता थे । उन्होंने कहा कि आचार्य जी कहा करते थे कि हमारा काम ब्रिटिश साम्राज्य के शोषण के अंत मात्र से ही पूरा नहीं होने वाला, हमें जनता का शोषण करने वाले देशी शोषक वर्ग को भी काबू करके एक नयी शोषण मुक्त सभ्यता निर्मित करनी होगी । तानाशाही उन्हें स्वीकार नहीं थी । देश के पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर जी उनके परम शिष्य थे ।
इस गोष्ठी में मुख्य रूप से मीडिया प्रभारी अरुण कुमार श्रीवास्तव, दिनेश यादव,आनन्द प्रकाश यादव, अमित सिंह लालू,चन्द्रिका यादव, आरिफ खां, अभिनव सिंह,अभय सिंह,प्रदुम्न यादव, हरिवंश यादव,अरविंद यादव, रामाशीष यादव,लड्डन खां आदि उपस्थित थे ।
इस गोष्ठी की अध्यक्षता जिला उपाध्यक्ष निजामुद्दीन खां एवं संचालन मीडिया प्रभारी अरुण कुमार श्रीवास्तव ने किया ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here