गाजीपुर-हर गांव में सिध्दार्थ राय जैसी सोच वाला नौजवान चाहिए-मंत्री गिरिराज सिंह

गाजीपुर। गाजीपुर के लाल सिद्धार्थ राय की मुलाकात दिल्ली स्थित कृषि भवन में केंद्रीय ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री गिरिराज सिंह से हुई। इस मुलाक़ात के दौरान गिरिराज सिंह ने सिद्धार्थ राय द्वारा किये जा रहे कार्यों की जमकर प्रशंसा करते हुए कहा की सिद्धार्थ वो तेज प्रकाश हैं जो आज अनेकों के लिये प्रेरणा बन चुके हैं । गिरिराज सिंह ने सिद्धार्थ द्वारा किये जा रहे कार्यों को विडीयो के माध्यम से बतला कर अपने ट्विटर और फ़ेस्बुक से पोस्ट किया और लिखा की उत्तर प्रदेश के ग़ाज़ीपुर ज़िले में सिद्धार्थ द्वारा तैयार किये गये खुरपी गाँव में ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मज़बूत करते हुए आत्मनिर्भर भारत की सुंदर तस्वीर तैयार की जा रही है जैसे विडीओ में एक साधारण सी मिट्टी की सुराही को तैयार कर के उसको आधुनिक रूप दे दिया गया ।
विडीओ में केंद्रीय मंत्री ने कहा की सिद्धार्थ तुम से मुझे ट्रेनिंग चाहिये ताकी मैं तुमसे सीख कर स्वयं सहायता समूह के लोगों को सिखा सकूँ।

Also Read:  गाजीपुर-और अब आप के थानाध्यक्ष ये है

इस ट्वीट को अनेकों लोगों ने रेट्वीट करते हुए सिद्धार्थ राय की प्रशंसा की है। सिद्धार्थ ने अपने साथ ग़ाज़ीपुर के खुरपी गाँव में तैयार की गयी मिट्टी की सुराही केंद्रीय मंत्री को उपहार स्वरूप भेंट की। लेकिन यह कोई साधारण सुराही नही थी इस सुराही को अपनी असाधारण सोच से सिद्धार्थ ने अत्याधुनिक बना दिया था जिसको देख कर गिरिराज सिंह ने सिद्धार्थ की सोच का परिणाम बताया और कहा की वो खुद चाहते हैं की ऐसा कार्य उनके मंत्रालय के स्वयं सहायता समूह द्वारा भी किया जाये । सिद्धार्थ ने इस सुराही को खुरपी गाँव के कुम्हार से पहले तैयार करवाया उसके बाद गाँव की महिलाओं द्वारा चित्रकारी करवा कर सुंदर बना दिया फिर इसके ऊपर बिजली से चार्ज होने वाला मोटर पम्प लगा दिया । अब बटन दबाते पानी अपने आप सुराही से निकलने लगता है जिसके लिये सुराही को हिलाना, डुलाना नही पड़ता।

Also Read:  जंगीपुर उपचुनाव कौन भारी, आक्रोश या सहानुभूति ?

इसके पहले भी सिद्धार्थ की जमकर प्रशंसा ट्विटर के माध्यम से केंद्रीय मंत्री कर चुके हैं ।
गिरिराज सिंह ने सिद्धार्थ राय से आग्रह किया की उन्होंने जो कार्य ग़ाज़ीपुर के खुरपी गाँव में ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मज़बूत बनाने के लिये किया है उसकी पूरी एक प्रज़ेंटेशन तैयार करें और यहाँ मंत्रालय में आकर दें जिसमें विभाग के सभी अधिकारी और मैं स्वयं उपस्थित रहूँगा ।
सिद्धार्थ द्वारा ‘ एक गाँव एक फल’ अभियान की प्रशंसा करते हुए केंद्रीय मंत्री ने इसे भी करने की बात कही और कहा की वो जल्द सिद्धार्थ की इस अनोखी प्रयोगशाला वाले खुरपी गाँव को देखने आयेंगे। इस दौरान सिद्धार्थ राय के साथ अभिषेक, हिमांशु, अनमोल और राहुल भी उपस्थित रहे।

Also Read:  गाजीपुर-ब्याज पर पैसे का लेनदेन,बना मौत का कारण