योगी 2.0 का पहला बजट आज, संकल्प पत्र में किए वादों की दिखेगी झलक

लखनऊ. योगी सरकार 2.0 का पहला बजट गुरुवार को यूपी विधानसभा में पेश होगा. वित्त मंत्री सुरेश खन्ना बजट पेश करेंगे. इससे पहले कैबिनेट से बजट के मसौदे पर मुहर लगेगी. मिल रही जानकारी के मुताबिक योगी सरकार के दूसरे कार्यकाल के पहले बजट में बीजेपी के लोक संकल्प पत्र में किए गए वादों को पूरा करने की कोशिश होगी.

बुधवार को सुरेश खन्ना ने बताया कि आज पेश होने वाला बजट यूपी के इतिहास का सबसे बड़ा बजट होगा.  प्राप्त जानकारी के मुताबिक, यूपी का बजट 6.10 लाख करोड़ के करीब हो सकता है. इसमें नई योजनाओं पर प्रदेश सरकार का ध्यान रहेगा. नई योजनाओं को शुरू करने के लिए बजट में प्रावधान होगा.

बजट में किसानों को सिंचाई के लिए मुफ्त बिजली का ऐलान हो सकता है. इसके अलावा मेधावी छात्राओं के लिए मुफ्त स्कूटी, 60 साल से अधिक उम्र की महिलाओं के लिए बसों में मुफ्त यात्रा की व्यवस्था भी हो सकती है.

सुरेश खन्ना ने बताया कि यह बजट नौजवानों को रोज़गार देने वाला बजट होगा. इसमें महिलाओं को बेहतर जीवन देने वाले प्रावधान होंगे. खन्ना ने बताया कि बजट प्रदेशवासियों के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य तथा शिक्षा पर भी फोकस होगा. वित्त मंत्री ने यह भी कहा कि चुनाव पूर्व जो वादा संकल्प पत्र में किया गया था उसे भी पूरा करने की कोशिश की गई है.