लखनऊ-अब 31 दिसंबर से 14 जनवरी तक सर्दियों की छुट्टी, कैलेंडर जारी

लखनऊ-प्रदेश के प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्कूलों में अगले सत्र 22-23 में मात्र 237 दिन पढ़ाई होगी और 113 दिन छुट्टी होगी। इन छुट्टियों में रविवार की छुट्टियां भी शामिल हैं। वहीं छुट्टियों की लिस्ट में पहली बार सर्दियों की छुट्टियों (Winter Vacation) को भी शामिल किया गया है। इसके अलावा बोर्ड परीक्षाओं के लिए भी 15 दिन निर्धारित किये गये हैं। दरअसल प्रदेश के प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्कूलों के अगले सत्र का शैक्षिक कैलेंडर जारी हो गया है। माध्यमिक शिक्षा परिषद ने ये शैक्षणिक कैलेंडर जारी किया है। प्रदेश के बेसिक शिक्षा विभाग के सचिव ने केवल बेसिक शिक्षा परिषद स्कूलों के लिए ये आधिकारिक अधिसूचना जारी की है।

वहीं जारी अधिसूचना के मुताबिक बुनियादी प्राथमिक और उच्च प्राथमिक यूपीएस स्कूलों का समय शीतकालीन सत्र में सुबह 9 बजे से दोपहर 3 बजे तक और ग्रीष्मकालीन सत्र में सुबह 8 बजे से दोपहर 1 बजे तक रहेगा। जिला मजिस्ट्रेट के पास सरकारी स्कूलों के लिए दो अतिरिक्त स्थानीय छुट्टी देने का अधिकार है, ऐसा करने के लिए डीएम के अलावा कोई अन्य अधिकारी निर्धारित नहीं है। हरतालिका तीज, करवा चौथ, संकष्टी चतुर्थी (संकष्टी चतुर्थी) पर अवकाश केवल सरकारी पीएस/यूपीएस की महिला शिक्षकों और लड़कियों को ही दिया जाएगा।

21 मई से 30 जून तक रहेंगी गर्मी की छुट्टियाँ-
नोटिस के अनुसार, गर्मियों की छुट्टी का समय 21 मई से 30 जून तक रहेगा, हालांकि माध्यमिक शिक्षा द्वारा शीतकालीन अवकाश की घोषणा नहीं की गई है। बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में शीतकालीन अवकाश कैलेंडर में शामिल किया गया है। हालांकि गणतंत्र दिवस, स्वतंत्रता दिवस, गांधी जयंती जैसे सभी राष्ट्रीय त्योहारों पर छुट्टी होगी, लेकिन उन्हें शिक्षकों और छात्रों द्वारा स्कूल में मनाया जाएगा।

31 दिसंबर से 14 जनवरी तक होंगी सर्दियों की छुट्टियां
प्राथमिक और उच्च प्राथमिक और जूनियर हाई स्कूल के लिए आधिकारिक अवकाश कैलेंडर के अनुसार, बेसिक शिक्षा परिषद ने 31 दिसंबर से 14 जनवरी तक शीतकालीन अवकाश शामिल किया है। 2022 सत्र के लिए यूपी बोर्ड का शैक्षणिक कैलेंडर निदेशक विनय कुमार पांडेय द्वारा जारी किया गया था।