गाजीपुर-निमोनिया से अब नहीं होगी शिशुओं की मौत, वैक्सीन होगी लांच

515

गाजीपुर -जनपद में नवजातों को अब निमोनिया से होने वाले जान के खतरे से नहीं जूझना पड़ेगा। बच्चों को निमोनिया से बचाने के लिए जनपद में यह टीका मुफ्त लगाया जाएगा। न्यूमोकोकल बैक्टीरिया से होने वाले निमोनिया और अन्य बीमारियों से बचाव के लिए पूरी तरह सुरक्षित व असरदार न्यूमोकोकल कन्ज्यूगेट वैक्सीन (पीसीवी) को गाज़ीपुर सहित प्रदेश के 56 जनपदों में अगले महीने आठ अगस्त को लांच किया जाएगा।

इसको लेकर सोमवार को मुख्य चिकित्साधिकारी कार्यालय के प्रशिक्षण भवन में चिकित्साधिकारियों और ब्लॉक में कार्यरत कर्मियों को प्रशिक्षण देने के लिए दो दिवसीय कार्यशाला का आयोजन मुख्य चिकित्साधिकारी की अध्यक्षता में किया गया। प्रशिक्षण विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) के एसएमओ डॉ. नकीब और यूनिसेफ से क्षेत्रीय समन्वयक साजिद अली के द्वारा दिया गया।
डॉ. नकीब ने बताया कि न्यूमोकोकल बैक्टीरिया के इंफेक्शन से बच्चे निमोनिया, मैनिंजाइटिस और सेप्टीसीमिया से ग्रसित हो जाते हैं। इससे बचाने के लिए बच्चों को न्यूमोकोकल केंजूगेट वैक्सीन लगाया जाएगा। इससे बच्चा इन सभी बीमारियों से अजीवन बचा रहेगा। साजिद अली ने बताया कि न्यूमोकोकल कंजूगेट वैक्सीन को टीकाकरण मे शामिल किया जा रहा है। इसकी तीन खुराकें बच्चों को दी जाएंगी। पहली बच्चे के जन्म के 6 सप्ताह, दूसरी 14 सप्ताह तथा तीसरी बूस्टर डोज नौ माह का होने पर दी जाएगी। यह वैक्सीन सरकारी अस्पतालों में निःशुल्क मिलेगी। न्यूमोकोकल बैक्टीरिया के इंफेक्शन के चलते जिस बच्चे के दिमाग की झिल्ली में सूजन आ जाती है और वह मैनिंजाइटिस से पीड़ित हो जाते हैं। निमोनिया के लक्षण खांसी आना, कफ या बलगम आना, बुखार, सांस लेने में तकलीफ, ठंड से कंपकपी, गहरी सांस लेते समय या खांसते समय सीने में दर्द, थकान और कमजोरी महसूस होना, जी मिचलाना और उल्टी होना, दस्त लगना, पसीना आना, सिरदर्द होना, मांसपेशियों में दर्द होना आदि है। 
कार्यशाला में एसीएमओ एवं जिला सर्विलांस अधिकारी डॉ. उमेश कुमार, चिकित्साधिकारी, ब्लॉक में कार्यरत स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी, बीपीएम, बीसीपीएम, यूएनडीपी से संबंधित कर्मचारी व यूनिसेफ से डीएमसी आशीष राज मौजूद रहे।

Play Store से हमारा App डाउनलोड करने के लिए नीचे क्लिक करें- Qries