गाजीपुर- बीएसए से शिक्षकों के प्रतिनिधि मण्डल ने कर दिया बडी मांग

1107

गाजीपुर-आज 21 नवंबर 2022 को ब्लाक संसाधन केंद्र करंडा पर आयोजित बैठक में पहुंचे जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी गाजीपुर श्री हेमंत राव से विशिष्ट बी टी सी शिक्षक वेलफेयर एसोसिएशन उ प्र गाजीपुर के जिलाध्यक्ष श्री अनंत सिंह के नेतृत्व में विभिन्न शिक्षक संगठनों का एक प्रतिनिधिमंडल आधार सत्यापन कार्य के कारण लगभग जनपद के 2000 शिक्षकों के बाधित वेतन भुगतान के सन्दर्भ में मिला,जिसपर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने प्रतिनिधिमंडल से कहां कि सभी संबंधित मिलकर आधार सत्यापन के कार्य में गति लायें। जिससे जनपद गाजीपुर की स्थिति प्रदेश में सुधर सके, यदि सभी के प्रयासों से एक सप्ताह के अन्दर जनपद की स्थिति में सुधार होता है तो वेतन भुगतान पर सकारात्मक रूप से विचार किया जाएगा।

ज्ञातव्य हो कि दिनांक 17-11-2022 को शासन के दबाव के कारण बी एस ए गाजीपुर द्वारा प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों में अध्ययनरत छात्र छात्राओं के शत प्रतिशत आधार सत्यापन कार्य पूर्ण न होने पर जनपद के लगभग 380 विद्यालयों के समस्त स्टाफ का वेतन बाधित करने का आदेश जारी कर दिया था। प्रतिनिधिमंडल में विशिष्ट बी टी सी एसोसिएशन के जिला अध्यक्ष अनन्त कुमार सिंह एवं वरिष्ठ उपाध्यक्ष दुर्गेश प्रताप सिंह , वरिष्ठ सदस्य जिला कार्य समिति श्री राहुल राय ब्लाक करंडा के अध्यक्ष अनिल कुमार,तपसा से मानवेन्द्र सिंह, दिग्विजय सिंह, पूर्व माध्यमिक शिक्षक संघ से मंजीत बहादुर सिंह शामिल रहे।

एसोसिएशन द्वारा शिक्षकों के वेतन भुगतान जारी न किये जाने पर एकजुट होकर आंदोलन की चेतावनी भी दी गयी। शिक्षकों का कार्य विद्यालयों में उपस्थित होकर शिक्षण कार्य करना है लेकिन शासन प्रशासन द्वारा बेजा दबाव बनाकर हमें अनावश्यक दुरूह कार्यों में उलझा दिया जा रहा है। अभिभावक आधार सत्यापन में सहयोग नहीं कर रहे हैं और बी आर सी केंद्रों पर विभाग द्वारा एक दिन में सिर्फ 20 बच्चों का ही आधार बन पा रहा है जबकि अभी भी हजारों छात्रों का आधार बनना बाकी है। शिक्षक संगठनों का यह आरोप है कि शिक्षक विद्यालय में उपस्थित रहकर शिक्षण कार्य करें या फिर घूम घुमकर आधार कार्ड बनवायें।

विभाग द्वारा आधार कार्ड बी आर सी पर बनवाया जा रहा है जो कि विद्यालयों से दूर स्थित है और छात्र व अभिभावक दूरस्थ बी आर सी केंद्रों पर पहुंच नहीं पा रहे हैं। अगर विभाग सभी छात्रों का आधार बनवाना चाहता है तो कम से कम प्रत्येक एन पी आर सी केंद्रों पर आधार बनवाये जाने की व्यवस्था सुनिश्चित करनी होगी।शिक्षकों को अनावश्यक परेशान करने से कोई फायदा नहीं होने वाला।

Play Store से हमारा App डाउनलोड करने के लिए नीचे क्लिक करें- Qries