गाजीपुर 22 दिसम्बर, 2021- भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर विधान सभा निर्वाचन 2022 की तैयारियों के दृष्टिगत जिला निर्वाचन अधिकारी एम पी सिंह की अध्यक्षता में राईफल क्लब सभागार में विधान सभा चुनाव के लिए गठित व्यय अनुवीक्षण सेल में लगे सहायक व्यय प्रेक्षक, सहायक नोडल आफिसर, लेखा टीम एवं वीडियो अवलोकन टीम को प्रशिक्षण दिया गया।
राइफल क्लब सभागार में आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए वरिष्ठ कोषाधिकारी कोषाधिकारी ने बताया कि अधिसूचना से लेकर मतगणना तक आपको आयोग के अंग के रूप में कार्य करना है और व्यय अनुवीक्षण पुस्तिका में दिये गये निर्देशों के अनुसार अपने-अपने दायित्वों का भली भॉति अध्ययन करते हुए प्रत्येक स्तर पर अनुपालन सुनिश्चित कराना है। सहायक व्यय प्रेक्षक सीधे व्यय प्रेक्षक के संरक्षण में कार्य करेंगे और प्रत्याशियों द्वारा किये जाने वाले कार्यक्रमों की वीडियो अवलोकन टीम द्वारा प्रतिदिन वीडियो निगरानी टीम के माध्यम से वीडियोग्राफी करायी जायेगी और इसका अवलोकन करते हुए लेखा टीम के माध्यम से छाया प्रेषण रजिस्टर में अंकित करना होगा।
वरिष्ठ कोषाधिकारी ने कहा कि चुनाव लड़ने वाले हर प्रत्याशियों को अलग से एक खाता खोलना होगा, उसी में से उनको निर्वाचन के दौरान खर्च करना होगा। उन्होने कहा कि चुनाव के दौरान हैण्डबिल, पोस्टर, बैनर पर मुद्रक का नाम अवश्य दर्ज होना चाहिए। छापे हुए मुद्रक जिला निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय में जमा करना होगा। यदि किसी भी प्रत्याशी को चंदा के रूप में पैसा मिलता है तो उसे प्रत्याशी के खोले गये खाते में जमा करना होगा। निर्वाचन के दौरान विवाह, सामुदायिक भवन, मैरेज हाल आदि का प्रयोग निर्वाचन अधिकारी के निगरानी में होने चाहिए। कहीं पर पार्टी/भण्डारा हो रहा हो तो वीडियो निगरानी टीम पहुॅचकर पूछताछ करे एवं वीडियोग्राफी करायें। यदि किसी वाहन का परमिशन नही है तो उस गाड़ी को जब्त करें, यदि उनके द्वारा पास दिखाया जाता है तो उनको जाने दिया जाय। उन्होने कहा कि सभी संवेदनशील विधान सभाओं में पैनी नजर रखी जायेगी। उन्होने कहा कि प्रत्याशियों के कितने वाहनों का परमिशन है तथा प्रतिदिन एक वाहन के कितना खर्च आ रहा है, उसका ब्यौरा लेखाधिकारी को प्रस्तुत करना होगा।
उन्होने बताया कि प्रत्येक विधान सभा में तीन टीमें लगायी गयी हैं, जिसमें एक अधिकारी, एक वीडियोग्राफी टीम तथा एक पुलिस विभाग के अधिकारी शामिल हैं। बैठक मे अपर जिलाधिकारी वित्त राजस्व, बरिष्ठ कोषाघिकारी गाजीपुर, लेखाधिकारी वेसिक शिक्षा/माध्यमिक शिक्षा एवं अन्य सम्बन्धित अधिकारी/कर्मचारी उपस्थित रहे।
………………………………….
फोटो-1
गाजीपुर 22 दिसम्बर, 2021- नेहरू युवा केंद्र युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार के तत्वधान में नमामि गंगे अभियान के अंतर्गत नदी उत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया गया लुदर्स कन्वेंट बालिका इंटर कॉलेज में चित्रकला प्रतियोगिता एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें प्रतिभागियों ने नदियों की स्थिति को खूब आकर्षक ढंग से प्रस्तुत किया जिसमें क्रमशः प्रथम द्वितीय एवं तृतीय स्थान पर स्मिता ,अपराजिता ,एवं निस्बा ने प्राप्त किया सभी प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र एवं पुरस्कार वितरित किया गया जिला युवा अधिकारी कपिलदेव राम ने कहा कि गंगा नदी नहीं बल्कि भारत की जीवन रेखा है हम सभी को नदियों को स्वच्छ एवं निर्मल बनाने के लिए हर संभव प्रयास करना चाहिए जिला परियोजना अधिकारी बृजेश कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि नदी उत्सव का आयोजन 17 दिसंबर से 23 दिसंबर तक किया जा रहा है जिसमें जनपद के युवाओं को इस उत्सव से जुड़कर अपनी प्रतिभा को प्रतियोगिता, श्रमदान, वाद-विवाद एवं अन्य गतिविधियों के माध्यम से अपनी प्रतिभा को दिखाने का अवसर प्राप्त हो रहा है सभी के प्रति आभार सुभाष चंद्र प्रसाद ने किया इस अवसर पर सिस्टर अल्फांसो एवं अन्य लोग उपस्थित थे
……………………………
फोटो-2
गाजीपुर 22 दिसम्बर, 2021- समाज कल्याण अधिकारी (विकास) रामविलास यादव ने बताया है कि समाज कल्याण विभाग के अन्तर्गत उ॰प्र॰ अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास निगम लि॰ के माध्यम से अनुसूचित जाति के गरीब व्यक्तियों/महिलाओं हेतु टेलरिंग शॉप योजना संचालित है, जिसकी लागत रू॰ 20,000.00 (रू॰ बीस हजार) मात्र है। इसमें लाभार्थियों को आई॰सी॰आई॰ मार्का कम्पनी की दो सिलाई मशीन टाप सहित, प्रेस एवं अन्य उपकरण तथा फर्नीचर आदि प्रदान किया जाता है। इस योजना में रू॰ 10,000.00 (दस हजार) मात्र का अनुदान तथा रू॰ 10,000.00 (दस हजार) मात्र ब्याज रहित ऋण के रूप में है। ऋण की धनराशि लाभार्थी द्वारा 36 समान मासिक किस्तों में वापस करना होता है।
इस योजनान्तर्गत विकास खण्ड- जखनिया, जनपद- गाजीपुर में आज दिनांक 22-12-2021 को श्री रामहृदय राम, माननीय सदस्य, उ॰प्र॰ अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास निगम लि॰, लखनऊ एवं जिला समाज कल्याण अधिकारी(विकास), गाजीपुर द्वारा 17 लाभार्थियों को उपरोक्तानुसार सिलाई मशीन एवं अन्य उपकरण वितरित किया गया।
………………………………
जिला सूचना कार्यालय द्वारा प्रचारित