आविष्कार- शराबी को गाडी से उतारो , नही तो स्टार्ट नही होगी कार

भागलपुर पुर्णिया (विहार)-भवानीपुर की बेटी ऐश्वर्य प्रिया ने चार पहिया वाहनों में लगने वाली एक ऐसी मशीन का आवष्किर किया है, जिससे शराब पीकर कार चलाना असंभव हो जायेगा। उस मशीन को अगर कार के इंजन से जोड़ दिया जाए तो शराब की गंध मिलते ही वो मशीन कार के इंजन को बंद कर देगा। उसके बाद वो इंजन तब तक स्टार्ट नहीं होगा, जब तक वो शराबी कार से बाहर नहीं निकलेगा। इस मशीन के आविष्कार के कारण ऐश्वर्य को पुणे के एक प्रतियागिता में प्रथम स्थान हुआ है।

भवानीपुर निवासी ऐश्वर्य प्रिया फिलहाल भोपाल के लक्ष्मी नारायण कॉलेज ऑफ टेक्नोलॉजी एंड साइंस से बीटेक कर रही है। ऐश्वर्य के पिता रवि गुप्ता ने बताया कि कई महीनों से वो अपने दो दोस्तों के साथ इस प्रोजेक्ट को तैयार कर रही थी। कॉलेज के प्रोफेसर इस काम में उसकी मदद कर रहे थे। कड़ी मेहनत के बाद ऐश्वर्य को ये सफलता मिली है। ऐश्वर्य का आविष्कार पूरे देश में क्रांति ला सकता है। इससे सड़क हादसों को बहुत हद तक रोका जा सकता है।

ऐश्वर्य ने अपना ये आविष्कार अपने पिता रवि गुप्ता और माता इंदू देवी को समर्पित किया है। रवि गुप्ता ने बताया कि ऐश्वर्य को इस सफलता के लिए पुणे में आयोजित राष्ट्रीय स्तर पर इनोवेटिव मॉडल एवं प्रोजेक्ट प्रतियोगिता में प्रथम स्थान मिला है। ऐश्वर्य ने अपने प्रोजेक्ट को नाम दिया है ‘अल्कोहल डिटेक्टर एंड ऑटोमेटिक इंजन लॉकिंग सिस्टम’। इस मशीन को कार से लगाने की कुल कीमत सिर्फ नौ सौ रुपये होगी