और अब गाजीपुर के इन डाकघरों में बनेगा आधार कार्ड

658

गाजीपुर – जनपदवासियों के लिए एक खुशखबरी है। अब उन्हें आधार कार्ड बनवाने के लिए या सिर्फ अपने आधार कार्ड में संसोधन के लिए इधर-उधर भटकना नहीं पड़ेगा और न ही इसके लिए फिजूलखर्ज करना पड़ेगा। जी हां अब डाकघरों में भी आधार कार्ड बनेगा। इसके लिए जिले के 23 डाकघरों को चिन्हित किया गया है। वहीं पांच डाकघरों में आज से बनना भी शुरू हो गया है।

डाक विभाग की ओर से डाकघरों में आधार कार्ड बनवाने व उसके संसोधन करने की प्रक्रिया शुरु कर दी गयी है। डाकघर में बनने वाले आधार कार्ड में कोई शुल्क नहीं लगेगा। वहीं आधार में हुई गड़बड़ी के लिए 25 रुपया और इसपर लगने वाला जीसीटी चार्ज अलग से लगेगा। आधार कार्ड बनाने का काम गाजीपुर हेड डाकघर, दिलदारनगर, जखनियां, करीमुद्दीनपुर, मरदह, मुहम्मदाबाद युसुफपुर, नंदगंज, सादात, सैदपुर, जमानियां, औड़िहार, बिरनो, देवकली, गहमर, गंगौली, गाजीपुर शहर, पीरनगर, रेवतीपुर, सतरामगंज बाजार, शादियाबाद, युसुफपुर बाजार व जंगीपुर के घर में होगा। यहां आधार कार्ड बनाने का सेट लगाने की तैयारी की जा रही है। वहीं गाजीपुर हेड डाकघर, पीरनगर, नंदगंज, सादात और सैदपुर में आधार कार्ड बननाने की मशीन लग गयी है और यहां काम भी शुरु हो गया है। बता दें कि इससे पहले आधार कार्ड बनवाने के लिए भी लोगों को मनमाना पैसा देना पड़ता था, जबकि संसोधन के नाम पर भी अधिक पैसा वसूल किया जा रहा था। वहीं डाकघर में मुफ्त में आधार कार्ड बनेगा। इससे लोगों को काफी सहुलियत होगी।

जिले के 23 डाकघरों में आधार कार्ड बनाने का सेटअप लगाया जाएगा। पांच डाकघरों में लग गया है। आधार कार्ड मुफ्त में बनेगा, जबकि संसोधन कराने पर 25 रुपये का शुल्क रखा गया है।

Play Store से हमारा App डाउनलोड करने के लिए नीचे क्लिक करें- Qries