गाजीपुर-विकास से अछूते जनपद के अंतिम छोर पंहुचे मुख्य विकास अधिकारी

0
417

गाजीपुर-18 सितंबर2020 को सर्वोदय इण्टर कालेज सायर में कृषि विज्ञान केंद्र गाजीपुर के तत्वावधान में
सायर गांव की महिलाओं के चार स्वयं सहायता समुह की 42 महिला सदस्यों को एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन हुआ। जिसका उद्घाटन गाजीपुर के मुख्य विकास अधिकारी श्रीप्रकाश गुप्ता ने किया।
अपने उद्घाटन भाषण मे सीडीओ ने कहा कि सरकार गरीब महिलाओं ,प्रवासी मजदूरों के स्वरोजगार के द्वारा स्वालंबी बनाने का कार्यक्रम चला रही है। इस प्रशिक्षण के माध्यम से रोजगार के नये अवसर उपलब्ध करायेगा।
प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए कृषि विज्ञान केन्द्र गाजीपुर के निदेशक डा०बी.के.सिंह ने बताया कि सरकार महिलाओं के स्वरोजगार हेतू पशु पालन,कृषि के क्षेत्र मे प्रशिक्षण दे रही है। अगर आप बकरी पालन,भैंस पालन तथा कृषि से संबंधित कोई जानकारी चाहते है तो यह कार्यक्रम आप के लिए बहुत ही लाभ दायक होगा। डा० डी.के.सिंह ने बागवानी क्षेत्र से जुड़ी कई तकनीकी जानकारियां प्रशिक्षणार्थी महिलाओं को दी। साथ ही प्रशिक्षणार्थियों को आश्वासन दिया कि कृषि विज्ञान केंद्र गाजीपुर आपके स्वरोजगार हेतु हरसंभव मदद करेगा। प्रशिक्षण के अगले क्रम में कृषि विज्ञान केंद्र के सहायक वैज्ञानिक डॉ डीपी श्रीवास्तव ने बकरी पालन के तरीके, उनकी नस्लों के विषय में प्रशिक्षणार्थियों को जानकारी दी। महिलाओं ने इस प्रशिक्षण कार्यक्रम के साथ विद्यालय परिसर में आयोजित ग्रामीण जनों की एक जन पंचायत को सीडीओ गाजीपुर ने संबोधित किया। ग्रामीण जनों ने उनको अपने खस्ताहाल सड़क, गलियां तथा अन्य समस्याओं से भी अवगत कराया।सीडीओ गाजीपुर ने जन पंचायत में मौजूद वीडियो भदौरा वह ग्राम प्रधान शायर को इसके लिए तत्काल प्लान बनाकर इसे पूरा करने का सख्त निर्देश दिया। इसके पश्चात सीडीओ गाजीपुर ने महिलाओं के प्रशिक्षण कार्यक्रम का समापन कर उन्हें धन्यवाद दिया तथा उनके स्वरोजगार हेतु हरसंभव मदद का आश्वासन दिया। इस कार्यक्रम में के अन्त मे विद्यालय परिवार के सदस्य व सामाजिक कार्यकर्ता उमेश श्रीवास्तव ने प्रशिक्षणार्थियों एवं अतिथियों का आभार व्यक्त किया साथ ही कार्यक्रम के आयोजन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले रामचन्द्र जी को कार्यक्रम की सफलता हेतू धन्यवाद दिया।कार्यक्रम का संचालन श्री ईश्वर चन्द्र जी ने किया।इस कार्यक्रम मे प्रधान सायर ,प्रवंधन समिति के सदस्य गोरख सिंह, प्रधानाचार्य श्री तारकेश्वर उपाध्याय, संतोष सिंह, डा.सरफराज अहमद तथा राधेश्याम यादव ने महत्वपूर्ण भुमिका निभाया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here