गाजीपुर-समाजवाद के पुरोधा की सपा कार्यकर्ताओं ने मनाया जयंति

635

गाजीपुर-आज दिनांक 5अगस्त को समाजवादी पार्टी के तत्वावधान में पार्टी कार्यालय लोहिया भवन पर जिलाध्यक्ष रामधारी यादव की अध्यक्षता में समाजवादी पुरोधा स्व.जनेश्वर मिश्र जी की 87वीं जयंती पर माल्यार्पण कार्यक्रम एवं विचार गोष्ठी आयोजित हुई तथा उनकी स्मृति में पार्टी कार्यालय लोहिया भवन पर वृक्षारोपण भी किया गया ।
गोष्ठी आरम्भ होने के पूर्व सभी नेताओं एवं कार्यकर्ताओं ने उनकी तस्वीर पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए लोकतंत्र की रक्षा एवं गरीबों की मदद करने का संकल्प लिया ।
इस अवसर पर बतौर मुख्य वक्ता जंगीपुर विधायक डॉ विरेन्द्र यादव ने जनेश्वर जी को‌ श्रृद्धांजलि अर्पित कर उनके व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर विस्तृत रूप से प्रकाश डालते हुए कहा कि जनेश्वर जी खांटी‌ समाजवादी थे । वह समाजवादी आंदोलन व चिंतन की पाठशाला थे । अन्याय,शोषण‌ , अत्याचार , भेदभाव, पूंजीवाद और जोर जुलुम के खिलाफ आजीवन संघर्ष करते रहे । गरीबों, शोषितों एवं बताते गये लोगों के लिए उनके मन‌ मे गहरी पीड़ा थी । वह हमेशा लोगों से कहा करते थे कि ग़रीबों के आंसुओं पोछना ही सच्चा समाजवाद है । उन्होंने कहा कि आज जब विपक्ष की आवाज पुलिस की लाठी एवं गोली के बल पर दबाने की कोशिश की जा रही है, सरकार के खिलाफ बोलना गुनाह हो गया है ऐसे दौर में जनेश्वर जी पुनः प्रासंगिक हो उठे हैं ।हमें उनके संघर्षों को याद कर इस तानाशाह सरकार के खिलाफ लड़ने की जरूरत है ।
जिलाध्यक्ष रामधारी यादव ने कहा कि जनेश्वर जी ने आजीवन सरलता‌ और सादगी नहीं छोड़ी । । डॉ लोहिया ने कहा था कि जनेश्वर जी जैसा एक भी नेता अगर मुल्क में रहेगा तो तानाशाही ताकत देश में कभी भी अपना सर नहीं उठा सकती । अस्पृश्यता के खिलाफ उन्होंने जी जीवन पर्यन्त लड़ाई लड़ी और इसके खिलाफ आंदोलन भी किया । छूआछूत को वह देश के लिए कलंक मानते थे, लाख परिवार और समाज के विरोध के बावजूद वह छोटी जातियों के घर भोजन करते थे ।उनके मन में बचपन से ही सामाजिक व्यवस्था में व्याप्त विसंगतियों के प्रति विद्रोह की भावना थी । आन्दोलन और संघर्ष उनके जीवन के मूल मंत्र थे । जिला पंचायत की अध्यक्ष आशा यादव ने कहा कि जनेश्वर जी सदैव‌सामाजिक एवं राजनैतिक जीवन में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने के पैरोकार रहे ।

आज हम सब आज के दिन पूरी शिद्दत से याद कर रहे हैं,आज का दिन उनके आदर्शों पर चलकर उनके सपनों को पूरा करने का दिन है ,उनके बताए रास्ते पर चलकर समाजवादी परंपरा को आगे बढ़ायेंगे।
इस अवसर पर मुख्य रूप से पूर्व जिलाध्यक्ष राजेश कुशवाहा, पूर्व प्रमुख विजय यादव,अशोक बिन्द, सदानंद यादव, सत्येन्द्र यादव सत्या, अरुण कुमार श्रीवास्तव, आत्मा यादव, डॉ समीर सिंह, तहसीन अहमद, संग्राम बिंद, बलराम यादव, दिनेश यादव, डॉ सीमा यादव,,‌आजाद राय, नन्हे, आदित्य यादव ,तहसीन अहमद अवधेश यादव ,आजाद राय ,ताहिर हुसैन , संगीता यादव रमेश यादव, मोहम्मद जुम्मन, परशुराम बिंद प्रभचनाथ राम दिनेश यादव अवधेश कुशवाहा ,शिवम् विश्वकर्मा,
इस विचार गोष्ठी का संचालन कन्हैयालाल विश्वकर्मा ने किया ।

Play Store से हमारा App डाउनलोड करने के लिए नीचे क्लिक करें- Qries