गाजीपुर-सम्पन्न हुआ प्रभु राम का राज्यभिषेक

0
281

गाजीपुर। विगत सैकड़ो वर्षों की पौराणिक और पारंपरिक प्रथा का निर्वहन करती चली आ रही रामलीला मंचन की की अंतिम कड़ी का सांस्कृतिक एवं पौराणिक कार्यक्रम श्री राम राज्याभिषेक “अति प्राचीन रामलीला कमेटी, ‘हरिशंकरी’ गाजीपुर” के कर कमलों द्वारा कोविड – 19 नियमो को ध्यान में रखते हुए शासन की गाइड लाइन के अनुसार सम्पन्न हुआ। इस अवसर पर नगर पालिका परिषद गाज़ीपुर की चेयरमैन श्रीमती सरिता अग्रवाल और उनके प्रतिनिधि, पूर्व चेयरमैन एवम भाजपा के वरिष्ठ नेता श्री विनोद अग्रवाल द्वारा प्रभु श्रीराम, भैया लक्ष्मण, माता सीता एवम हनुमान जी की परंपरागत आरती की गई, साथ ही कमेटी के सभी पदाधिकारियों एवम आम जन ने भी अपनी श्रद्धानुरूप आरती एवम भजन कीर्तन के साथ मनाया।

इस अवसर पर अतिथि श्री मति सरिता अग्रवाल और श्री विनोद अग्रवाल ने कहा कि कोरोना काल में कमेटी के लोगो ने परम्परा को नियमो के साथ सामंजस्य बिठाकर जिस प्रकार से विजयादशमी के मुख्य कार्यक्रमो को जनहित में मनाया है, वो सराहनीय है। विनोद अग्रवाल ने कहा कि हमारी इसी आस्था, लगन और विश्वास को मूर्त रूप देते हुए अयोध्या में श्री राम मंदिर का भव्य निर्माण भी हो रहा है, जिसके लिए सरकार के साथ भारत के सभी नागरिकों को साधुवाद है।

इस अवसर पर कमेटी के मंत्री ओमप्रकाश उर्फ बच्चा तिवारी ने अति प्राचीन श्री रामलीला मंचन एवम दशहरे के सफल आयोजन के लिए सम्मानित जनता के साथ जिला एवं पुलिस प्रशासन के साथ गाज़ीपुर की मीडिया एवम नगर पालिका प्रशासन को भी धन्यवाद और साधुवाद दिया। इसी क्रम में मंत्री बच्चा तिवारी ने कहा कि सैकड़ो वर्षों से श्री राम लीला मंचन का कार्यक्रम अति प्राचीन रामलीला कमेटी, हरिशंकरी, गाज़ीपुर करती आ रही है, इस वर्ष करोना काल में भी शासन की गाइड लाइन के अनुरूप अपनी परंपराओं को सहेजते हुए सन 2020 की रामलीला के अंतिम कड़ी में 31 अक्टूबर 2020 (दिन – शनिवार) को मर्यादा पुरुषोत्तम प्रभु श्रीराम जी का परम्परागत राज्याभिषेक भजन पूजन के साथ सांयकाल 7 बजे से रात्रि 10 बजे के बीच सम्पन्न हुआ।

उसी उपलक्ष में एक भगवती जागरण का आयोजन लल्ली गुप्ता मंडली के द्वारा रात 10 बजे तक किया गया। जिसका श्रोताओं ने लाभ उठाया। इसी क्रम में फिर सुबह (रविवार)1 नवम्बर को प्रभु श्री राम दरबार की झांकी सजाई गयी। आरती, पूजन एवं प्रसाद वितरण कार्यक्रम के उपरांत पूर्व की भांति वैदिक रीति से हवन पूजन और सिंहासन का परिक्रमा होने के उपरांत 2020 की अति प्राचीन श्री रामलीला का समापन राम चबूतरा हरिशंकरी से सम्पन्न हुआ।

इस अवसर पर कमेटी के अध्यक्ष श्री दीनानाथ गुप्ता, मंत्री ओमप्रकाश तिवारी, संरक्षक सरदार दर्शन सिंह, मेला व्यवस्थापक श्री वीरेश राम वर्मा, उपाध्यक्ष प्रकाश चन्द्र श्रीवास्तव, विनय कुमार सिंह, योगेश वर्मा, शिवपूजन तिवारी, गोपाल जी पांडेय, अशोक अग्रवाल, मनोज तिवारी, मयंक तिवारी, बांके, गौरव, सौरभ, छोटू शर्मा, श्रवण गुप्ता, लल्ली गुप्ता, अजय अग्रवाल, रोहित अग्रवाल के साथ नगर के सम्मानित लोग उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here