दारुल उलूम में छात्रों के स्मार्ट फोन उपयोग पर प्रतिबंध

सहारनपुर-इस्लामिक शिक्षण संस्था दारुल उलूम ने तलबा (छात्रों) को नोटिस जारी कर उन्हें मल्टीमीडिया मोबाइल एवं स्मार्टफोन के इस्तेमाल से परहेज करने की हिदायत दी है। प्रबंधन तंत्र ने नोटिस में चेतावनी दी है यदि किसी तलबा के पास मल्टीमीडिया मोबाइल मिला तो उसके खिलाफ निष्कासन तक की कार्रवाई की जा सकती है। संबंधित नोटिस से तलबा में हड़कंप मचा हुआ है।

दारुल उलूम के सदर गेट पर शनिवार दोपहर मोहतमिम मुफ्ती अबुल कासिम नोमानी की ओर से लगवाए गए नोटिस में कहा गया कि तलबा की शिक्षा की गुणवत्ता और संस्कारों को और अधिक ऊंचा उठाने के लिए यह निर्णय लिया है। क्योंकि मल्टीमीडिया मोबाइल उनकी पढ़ाई में ध्यान केंद्रित करने में बाधक साबित हो रहा है। इसलिए इस आदेश के बाद भी तलबा मल्टीमीडिया फोन का इस्तेमाल करते हुए मिलते हैं तो उनके खिलाफ प्रबंधतंत्र द्वारा निष्कासन तक की कार्रवाई की जा सकती है। साथ ही तलबा को चेताया गया है कि आदेश की अवहेलना करने पर किसी की भी सिफारिश नहीं मानी जाएगी।

मोबाइल जमा कराने का आदेश
दारुल उलूम प्रबंधन तंत्र द्वारा जारी फरमान में तलबा को ईदुल-अजाह की छुटिटयों तक अपने-अपने मल्टीमीडिया मोबाइल शिक्षकों, संरक्षकों या परिजनों के सूपुर्द किए जाने की हिदायत दी गई है। साथ ही कहा गया है कि ईदुल-अजाह की छुटिटयों के बाद किसी तलबा के पास मल्टीमीडिया मोबाइल मिलने पर उसका कोई तर्क माना नहीं जाएगा। 22 अगस्त को ईद-उल-अजाह का त्योहार है। इस दौरान तलबा की 10 दिनों की छुट्टियां पड़ेंगी।