निर्माण कार्यों की समीक्षा में भडके जिलाधिकारी

गाजीपुर – जिलाधिकारी के0बालाजी की अध्यक्षता में विकास भवन सभागार में विकास एवं निर्माण कार्यो की समीक्षा बैठक सम्पन्न हुई। समीक्षा बैठक मे जिलाधिकारी ने चिकित्सा, समाज कल्याण, दिव्यांग, प्रोवेशन, कृषि, जल निगम, बेसिक शिक्षा, गन्ना, विद्युत,सहकारिता, आर0ई0एस0, बाल विकास, सिचाई, लोक निर्माण विभाग, सेतु निगम, आदि विभागो की विस्तापूर्वक समीक्षा की । जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी से निर्माणाधीन , सी0एच0सी0 ,पी0एच0सी0, जननी सुरक्षा योजना, टीकाकरण, आशा कार्यकत्री का भुगतान के सम्बन्ध में जानकारी ली अस्पताल मे दवाओ की उपब्धता के बारे में पूछा तथा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र तथा प्रा0स्वाथ्य केन्द्रो पर नाइट ड्यूटी में तैनात चिकित्सको के अनुपस्थिति के शिकायत पर नाराजगी व्यक्त करते हुए निर्देश दिया कि सभी अस्पतालो पर रात्रि कालीन ड्यूटी प्रत्येक दशा में सुनिश्चित कराये। रेहटीमालीपुर मे निर्माणाधीन सी0एच0सी0 के स्टेजिग का कार्य पूर्ण बताया गया । सी0एच0सी0 मरदह एवं धामुपुर में भौतिक सत्यापन 53 प्रतिशत ही रहा जिसे जल्द से जल्द पूर्ण कराने का निर्देश दिया गया। समाज कल्याण विभाग की समीक्षा में छात्रवृत्ति एवं पेशन में पैसो की जानकारी लेने पर बताया गया कि छात्रवृत्ति का फार्म अभी 30 अगस्त कर ऑनलाईन भरा जायेगा। पीएमजेएसवाई में रेवतीपुर एवं गहमर में बनाये जा रहे इण्टर लाकिंग रोड जिसका कार्य पूर्ण कराने का कार्यकाल 25 जुलाई निर्धारित था कार्य पूर्ण न होने की स्थिति में नाराजगी व्यक्त की गयी और ठेकेदार/कार्यदायी संस्था को फाईल सहित परियोजना निदेशक के कार्यालय में उपस्थित होने का निर्देश दिया। जनपद में निर्माणाधीन सड़को की स्थिति, गढढा मुक्ति, लक्ष्य के सापेक्ष कराये कार्यो की समीक्षा में बताया गया कि माह जून तक 196 सडके थी जिसमें एक और स्वीकृत होकर 197 हुई है। बेसिक शिक्षा में पुस्तक, ड्रेस वितरण में बताया गया कि 23 प्रतिशत पुस्तके एवं 93 प्रतिशत ड्रेस का वितरण किया गया है। मानिकपुर कला जू0हाईस्कूल में 24 छात्र पर 04 अध्यापक होने की बात मुख्य विकास अधिकारी ने कही, जिस पर बेसिक शिक्षा अधिकारी ने कहा कि छात्रो और अध्यापको की गणना कर सचिव को प्रेषित किया गया है वही से अध्यापको के तबादले किये जायेगे। कृषि विभाग से बीज एवं खाद की उपलब्धता के सम्बन्ध मे जानकारी ली और कहा कि सरकार की लाभ परक योजनाओ का लाभ प्रत्येक दशा मे किसानो को उपलब्ध कराया जाय और प्रचार- प्रसार कराते हुए योजनओ की जानकारी दी जाय ।
अधिशासी अभियन्ता ग्रामीण अभियन्त्रण को निर्देश दिया कि जिन स्थानो पर आंगनवाड़ी केन्द्रो के निर्माण विवाद उत्पन्न हो वहा प्राथमिक पाठशाला के परिसर में केन्द्र का निर्माण कराये, किसी भी दशा में कार्य न रूके। सीएनडीएस द्वारा जवाहर नवोदय विद्यालय में अधूरे निर्माण पर नाराजगी व्यक्त करते हुए कार्यदायी संस्था को निर्देश दिया कि 15 दिनों में कार्य पूर्ण कराते हुए हैण्डओवर कराये। विकास भवन स्थित आडिटोरियम दिसम्बर 2019 तक पूर्ण होने की बात कही गयी। डी0एफ0ओ द्वारा बैठक में समस्त खण्ड विकास अधिकारियों को 15 अगस्त के दिन वृहद वृक्षारोपण के सम्बन्ध मे बताया गया जिसमें समस्त बी0डी0ओ सेक्टर अधिकारी रहेगे तथा उनके उपर जोनल अधिकारी तहसीलदार को बनाया गया है। उस दिन ब्लाक वाईज समस्त विभागो द्वारा वृक्षारोपरण के सम्बन्ध में क्या-क्या कार्य किये गये उनका लक्ष्य के हिसाब से प्रोगरेसिव चेक किया जायेगा जो दोपहर 12 बजे से स्टार्ट होकर सायं 05 तक रहेगा। जिलाधिकारी ने उपस्थित समस्त अधिकारी को निर्देश दिया कि सरकार की समस्त लाभकारी योजनाओ से सम्बन्धित फीडिग दो दिनो के भीतर कराते हुए उसकी सी0डी0, पी0डी0एफ के माध्यम से उपलब्ध कराये। जो कार्य अभी पूर्ण नही हुए उसे लक्ष्य के सापेक्ष जल्द से जल्द पूर्ण कराये। शौचालय निर्माण में प्रगति लाते हुए 02 अक्टूबर तक लक्ष्य पूर्ण करते जनपद को खुले में शौच मुक्त किया जाना है।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी हरिकेश चौरसिया, डी0एफ0ओ0, उपनिदेशक कृषि यू0पी सिंह, डी0पी0आर0ओ0 लालजी दूबे, परियोजना निदेशक विजय प्रकाश वर्मा, ए0आर सहकारिता, समाज कल्याण अधिकारी, दिव्याग कल्याण अधिकारी, डी0एस0ओ0, डी0सी0मनरेगा एवं समस्त खण्ड विकास अधिकारी उपस्थित थे।

Also Read:  गाजीपुर-बैंक के साखा प्रबंधक पर एफआईआर दर्ज करने का आदेश